PM Kisan क्या है , पंजीकरण का तरीका , दस्तावेज .


PM kisaan  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि - ये योजना भारत  सरकार द्वारा किसानो  के लिए शुरू  किया  गया है। 

किसानो की उत्साह बढ़ाने  उद्देस्य से किया गया है। इस योजना  से किसानो को आर्थिक मदद भी मिलेगी। इस योजना  में किसानो को सालाना  6000 रूपया देने की योजना है , 2-2 हजार के 3 किस्तों में सालाना 6000 रूपया सीधे किसानो के बैंक  खाते में  जमा किये जाने की योजना है सरकार का। 

 प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए किसानो को अपना पंजीकरण करना होगा। किसान अपना पंजीकरण ऑनलाइन कर सकते है या फिर किसी भी नजदीकी common service centre कर सकते है। किसान खुद से भी online पंजीकरण (Registration) कर   सकते है। पंजीकरण करने के लिए website-

https://pmkisan.gov.in/

कोई भी किसान इस website में जाकर ऑनलाइन पंजीकरण  कर सकता है। पंजीकरण के बाद ये स्टेट अप्रूवल होने के बाद किसानो को पैसे मिलने लगेंगे उनके बैंक खातों में। 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तवेज की जरुरत पड़ेगी। 

1 . आधार कार्ड 

2 . बैंक अकाउंट 

3. खतियान 

4. लगान रसीद । 

इस योजना में जो भी प्रक्रिया है उसमे आप अगर सही पाए जाते है तो आपको पैसे मिलेंगे, आपका आवेदन स्वीकार होने पर ही आपको पैसे मिलेंगे अगर आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे।अगर आप चाहते है आपका आवेदन स्वीकार हो जाये तो सही दस्तावेज संख्या और नाम, खतियान खता संख्या लिखे।बैंक खता संख्या सही तरीके से लिखे और जांच ले , बैंक का ifsc code सही से लिखे। 

अगर किसान सही से सारा दस्तावेज जमा करते है तो उनके आवेदन की स्वीकृति सरकार द्वारा  दी जाती है। 

अधिक जानकारी के लिए आप official website visit कर सकते है। 

ऑनलाइन करने के तरीके को जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल- findings2u में वीडियो देख सकते है। 

धन्यबाद

 

 

 

Post a Comment

0 Comments