Payment Banks in india || know the beninfits and Limitation of payment bank and account opening process .

Payment bank क्या है ? , और इसके Limitation क्या -क्या है ? 

सबसे पहले हम जानते है मुख्य Payment Bank  के नाम 
   

 1. Post Office Payment Bank
    2. Paytm Payment Bank
    3. Fino Payment Bank
    4. Airtel Payment Bank
    5. NSDL Payment Bank . ETC ...
 

पेमेंट  बैंक एक साधारण बैंक जैसा ही है , लेकिन यह छोटे बैंक है इनकी छमता कम है | ये लोन नही दे सकते है , क्रेडिट कार्ड इशू नही कर सकते है | ये बैंक सभी प्रकार के ट्रान्सफर और सभी प्रकार सर्विस प्रदान करते है | पेमेंट  बैंक RBI से लाइसेंस प्राप्त करके काम कर रहे है | Payment Banks  में DBT स्कीम का फायदा ले सकते है , पेमेंट्स बैंक अकाउंट में गैस के सब्सिडी , मनरेगा पेमेंट , पेंशन पेमेंट प्राप्त कर सकते है , और भी सरकारके बिभिन्न स्कीम से भीं पैसा प्राप्त कर सकते है | 

 

क्या क्या फायदे है पेमेंट बैंक के और क्या क्या Limitation है। 

 
Benifits-
1.ये कुछ पेमेंट बैंक है जो अभी ज्यादा चल रही है , इन बैंको में account खुलवाने में सहूलियत की वजह से लोग इस बैंक में ज्यादा account खुलवा रहे है और इनके सेवाएं भी बहुत अच्छी है खासकर डिजिटल पेमेंट के लिए।
2. पेमेंट बैंक में आधार number से E-kyc के माध्यम से आसानी से 10 मिनट में खाता चालू करवा सकते है और चालू होते ही Upi से लिंक कर सकते है इसी  वजह से भी बहुत ही पसंदीदा बैंक बन चूका है।

3.फिनो पेमेंट बैंक , एयरटेल पेमेंट बैंक , इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने AEPS चालू कर दिया है

4..ज्यादतर पेमेंट बैंक में transaction शुल्क या तो शून्य है या फिर नगण्य है . 

5.,कुछ  Physical Debit Card भी उपलब्ध कराते है जिससे कॅश विथड्रॉल में सहूलियत हो जाती है ग्राहको का |

7.Mobile application से कही भी कभी भी पैसा send करने और recieve करने में सहूलियत के कारन students का भी पसंदीदा बैंक बन चुका है |

8.Virtual debit card से किसी भी साईट पर ऑनलाइन पेमेंट करने की भी सुबिधा होती है . 

 Limitation- 1. अभी तक सारे Payment Bank AEPS में उपलब्ध नहीं है , आसा कर सकते है की ये पेमेंट बैंक भी जल्दी ही सुचारु रूप से AEPS में उपलब्ध हो जायेंगे। AEPS में उपलब्ध हो जाने पर cash withdrawl में सुबिधा हो जायेगा। payments banks को अगर ग्रामीण छेत्रों में बिज़नस करना हो तो उन्हें जल्द से जल्द AEPS को चालू करना होगा .

2. कुछ पेमेंट बैंक सिर्फ Virtual debit card उपलब्ध कराते हैं । इस बैंकों में आप 1 Lac तक जमा कर सकते है 

3.इनका लिमिट 1 लाख तक का है , कोई भी पेमेंट बैंक अकाउंट में १ लाख से ज्यादा एक साथ  में नही रख सकते है | जब मैंने पोस्ट लिखा थे तब ये 1 लाख था अब उसे बढ़ाकर 2 लाख कर दिया गया है। 

4. No of ट्रांसक्शन का कोई लिमिट अभी तक नहीं है। 

 


  अधिक जानकारी  के  लिए आप बैंकों के official website में भी पता कर सकते है , और भी बैंको के नियम कानून  बदलाव होते रहते है तो अकाउंट खोलने या किसी भी काम को करने  के लिए official website या bank से संपर्क करे।

THANK YOU

Post a Comment

0 Comments